Freelancer kya Hai?Freelancer kaise Bane?

      Comments Off on Freelancer kya Hai?Freelancer kaise Bane?
Freelancer kya HaiFreelancer kaise Bane.webp

[ad_1]


87
/ 100



Freelancing kya Hai?Freelancer kaise Bane?-आजकल ‘Freelancer’ शब्द काफी चर्चा में है। आजकल remote/online work का चलन तेजी से बड रहा है।कई पेशेवर Freelancer इस काम को करना पसंद करते है क्योंकि यह उन्हें अपने 9 से 5 की नौकरी कि तुलना मे अधिक स्वतंत्रता और नियंत्रण देता है। कई बडे और छोटे compaynies आपने production cost कम करने के लिए आजकल freelancer से आपना काम कराना पसंद करते है और उनके तलाश मे रहे हैं। अगर आप भी उन लोगो मे से है जो अपनी 9 से 5 की नौकरी से थक चुके है और एक स्वतंत्र पेशे कि तलाश मे, तो Freelancing आपके लिए सही विकल्प हो सकता है।अगर आप एक Freelancer के तोर पर आपना केरियर शुरु करना चाहते है तो, यह article आपके लिए मददगार होने बाला है।

Freelancing Kya hai?

तो, what is freelancing meaning in Hindi? फ्रीलांस का मतलब स्व-नियोजित श्रमिकों है। फ्रीलांसिंग एक contract-based पेशा है, जहां एक specific skill के विशेषज्ञ या एक अनुभवी व्यक्ति कई ग्राहकों या कंपनियों को सेवाएं प्रदान करता है।एक फ्रीलांसर किसी कंपनी के कर्मचारी के विपरीत, एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में काम करता है। फ्रीलांसर प्रतिबद्ध किसी एक संगठन के बजाय अपने व्यक्तिगत, पेशेवर और उनकी आर्थिक पूर्ति के लिए विभिन्न ग्राहकों या संगठनों को अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

एक फ्रीलांसर के रूप में वे एक विशिष्ट कार्य के लिए अपने सेवा शुल्क स्वयं निर्धारित कर सकते हैं और सपूर्ण प्रोजेक्ट या प्रति घंटे के-आधार पर आपना शुल्क निर्धारित कर सकता है।वे किसी प्रोजेक्ट कि शुरुआत में या प्रोजेक्ट को पूरा करने के बाद अपनी भुगतान प्राप्त करने की विधि का चयन भी कर सकते हैं।फ्रीलांसिंग एक पूर्णकालिक पेशे या अंशकालिक आधार के रूप में भी लिया जा सकता है।

Different Types of freelancer jobs in hindi

इंटरनेट की दुनिया में कई तरह कि freelance जॉब के अवसर उपलब्ध हैं।पूरी दुनिया में ऐसी हज़ारों कंपनियां या संगठन है जो आपने परियोजनाओं को पूरा करने के लिए कुशल लोगों की तलाश में हैं। इसलिए, अगर आपके पास भी कोई कौशल है और इस प्रकार के कार्यों में रुचि रखते है तो, एक फ्रीलांस के रूप में इंटरनेट से पैसा कमाने का आपके लिए यह एक बड़ा अवसर होगा।

हालाँकि, दुनिया बड मे कई फ्रीलांस साइटों पर कई फ्रीलांस जॉब के अवसर उपलब्ध हैं, लेकिन यहाँ कुछ बेहतरीन फ्रीलांसिंग जॉब के नाम हैं जिन्हें मैंने नीचे सूचीबद्ध किया है जो आपको online पर बहुत सारा पैसा बनाने में मदद कर सकता हैं।

1. Article और Blog Writing

अगर आपको लिखने का शौक है और आपके पास कंपनी योग्य कार्य को पूरा करने का अनुभव या पर्याप्त कौशल है, तो आप एक ब्लॉग लेखक के रूप में अपनी freelance job शुरू कर सकते हैं। हालांकि, ब्लॉग लेखन पर कैरियर शुरू करने के लिए केवल लेखन कौशल ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि आपको SEO friendly tille और article लेखन का भी ज्ञान होना चाहिए।

2. Data Entry Jobs

ऑनलाइन जॉब की बात करें तो डेटा एंट्री जॉब कोई नई अवधारणा नहीं है। आमतोर पर ,डेटा एंट्री जॉब में विभिन्न स्रोतों से कंप्यूटर सिस्टम में डेटा दर्ज करना होता है। डेटा एंट्री में काम करने वाले को बड़ी मात्रा में जानकारी और कुशलतापूर्वक प्रबंधत करने की ज्ञान होने चाहिए क्योंकि डेटा अक्सर संवेदनशील और गोपनीय होता है। एक डेटा एंट्री कि तोर पर आपना काम शुरु करने के लिए आपके पास टाइपिंग पर अच्छाखासा ज्ञान और पर्याप्त स्पीड होने चाहिए।

3. Sales and Marketing Job

एक अच्छी marketing हमेशा किसी भी व्यवसाय की सफलता के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खासकर जब बात ऑनलाइन प्रोडक्ट की हो। एक मजबूत मार्केटिंग अभियान के बिना कोई भी product लोगो के लिए अपरिचित और useless होता हैं। इसलिए, कंपनियां हमेशा उन कौशल व्यक्तियों की तलाश में रहते हैं जो उनके लिए लीड उत्पन्न कर सकें। ऐसे में एक freelancer के तोर पर company की ओर से आपको ग्राहकों के लिए leads generate करना होता है। इंटरनेट पर किसी उत्पाद का marketing stetagy कुछ भी हो सकता है, जेसेकि- email marketing, social media marketing, paid marketing (Google Ads, Facebook Ads) आदि।

इस प्रकार के उच्च भुगतान वाले freelancing काम को करने के लिए आपके पास marketing stetagy का skill और experience दोनो होना चाहिए।

4. Copywriting Job

एक अन्य प्रकार का फ्रीलांसिंग कार्य जो घर बेठे किया जा सकता है वह है Copywriting। इसमें आप विभिन्न विज्ञापनदाताओं या किसी विज्ञापन कंपनी के साथ फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं। आपको व्यावसाय के आवश्यकता के अनुसार विभिन्न विज्ञापनों या प्रचारो के लिए content लिखना होता है। यह किसी वेबसाइट के लिए content बनाना या ऑनलाइन शॉपिंग साइट के लिए किसी product का विवरण लिखना, या उनके सोशल मीडिया अभियानों के लिए कैप्शन बनाना हो सकता है।

5. Social Media Manager

सोशल मीडिया मैनेजर freelancing job का और एक वैकल्प हो सकता है।एक social media manager के तोर पर, आपको किसी व्यवसाय के सभी सोशल मीडिया चैनलों का प्रबंधन करना, उनका followers बडाना, कंपनी के संदेशो को ग्राहको तक सही ढ्ग से पोहचाना और उनका feedback लेना आदि जेसे कामो कि जिम्मेदारि सामिल होता है।

6.Translator job

अगर आप कई भाषाओं कि जानकारी रखते हैं तो इस ज्ञान का लाभ आप एक freelancer वनकर भरपुर उठा सकते हैं।इन दिनों कोई ऐसी व्यवसाय हैं जो आपना विस्तार विदेशो मे करना चाहते हैं,और विभिन्न देशों मे आपना ग्राहक आधारो को मजवुत वनाने के लिए अधिक भाषाओं कि जानकारी रखने बाले लोगो कि तलाश करते है।

7. Photography job

क्या आप फोटोग्राफी मे रुचि रखते है,और फ़ोटोग्राफ़ी मे आपना केरियर बनाना चाहते है तो, एक स्वतंत्र फ्रीलांस फोटोग्राफर बनकर आप आपने केरियर कि शुरुयात कर सकते है।एक फ्रीलांस फोटोग्राफर होने का मतलब है कि आप अपने लिए भुगतान के बदले मे online क्लाइंट्स equire करते है और उनके जरुरतो के अनुसार फोटोशूट करते है या अपनी फाइन आर्ट फोटोग्राफी बनाते और बेचते हैं।आजकल लगभग हर व्यवसाय आपने प्रचार- प्रसार के लिए किसी न किसी तरह की फ़ोटो की आवश्यकता होती है- जेसे कि company के किसी product कि lonching, Advertisement आदि।

8. Programming and Web designing

अगर आप एक तकनीकी ज्ञान वाले व्यक्ति हैं और प्रोग्रामिंग / कोडिंग के बारे में पर्याप्त ज्ञान रखते हैं तो आप किसी भी तकनीकी कंपनी से जुड़कर एक फ्रीलांसर प्रोग्रामर के रूप में आपना काम शुरू कर सकते हैं। Udemy, Javapoint जेसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जिनसे आप बेसिक या एडवांस लेबल प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं और अपना करियर शुरू कर सकते हैं। आजकल हर छोटे/बड़े बिजनेस अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहता है और प्रोग्रामर की तलाश करता रहता है। इसलिए अनुभवी प्रोग्रामर के लिए काम के कई सारे अवसर मोजुद हैं।

9. Virtual Assistant

अगर आपके पास personal assistant, administrative assistant और office management का अनुभव है, तो आप घर वेठे विभिन्न ग्राहकों के लिए काम कर सकते हैं। एक फ्रीलांसर के रूप में, Virtual Assistant फोन और इंटरनेट पर किसी company के लिए प्रशासनिक सहायता प्रदान करते हैं।

Freelancers कैसे काम करता है?

दरसल, एक फ्रीलांसर अपने services को इंटरनेट प्लेटफॉर्म के जरिए सीधे ग्राहकों तक पहुँचाते हैं। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो ग्राहकों या कंपनियों को इन पेशेवर freelancers की खोजने मे मदद करता हैं। फ्रीलांसर इन वेबसाइटों पर आपना एक account बनाकर अपने प्रोफाइल और पोर्टफोलियो तैयार करता हैं और उन प्रासंगिक परियोजनाओं पर आपना बोली लगाता हैं जिन पर वे काम करना चाहते हैं। इसके अलावा, वे सोशल मीडिया पर अपना प्रोफाइल बनाकर अपने हुनरो का विबणन करके आपने लिए ग्राहक प्राप्त करता हैं। आमतौर पर, Freelancers को contract basis worker के तौर पर काम करता है और काम की गहराई और अवधि के आधार पर उनका भुगतान किया जाता है।

Freelancer कैसे बने?

अगर आपके पास कोई हुनर है, तो एक फ्रीलांसर बनना कोई कठिन काम नहीं है। आपको बस इंटरनेट पर उन साइटों की खोजबिन करने कि जरूरत है जो freelancing job की पेशकश कर रहा हैं, उन्हें लें और कामो को पूरा करें।

Freelancer kya Hai?Freelancer kaise Bane?

जब आप करियर के रूप में एक फ्रीलांसिंग का काम शुरू करते हैं तो आपको नीचे दिए गए इन steps को follow करने कि जरुरत है:

1.अपने हुनर को समझें और पहचानें

फ्रीलांसिंग का काम शुरू करने से पहले आपको यह अच्छी तरह से समझने की जरूरत है कि आपको क्या करना है और आप इस काम को करने में कितने सक्षम हैं। अपने क्षेत्र की पहचान करें और बाजार की मांग के अनुसार खुद को विकसित करें। आपको एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि बहुत सारे अनुभवी और प्रतिष्ठित प्रतियोगी आपको यहां हराने के लिए इंतजार कर रहे हैं।

2.अपने व्यवसाय की सही व्याख्या करें

पेहले इस बात को सुनिश्चित करें कि आप किस तरह की व्यवसाय के साथ आगे बडना चाहते हैं और आपनी कौन सी सेवाएं लोगो के विच लाना चाहते है। आने बाले दिनो मे एक प्रतिष्ठित फ्रीलांसर वनके उभर ने के लिए , और अपनी सेवाओं के साथ ग्राहको कि मागं पर खडे उतरने के लिए आपको प्रभावी ढंग से आपने ब्रांड का Promotion करना पड़ सकता है। आपको हमेशा इस बात पर शोध करते रहने कि जरुरत है कि,आपके क्षेत्र के अन्य पेशेवर, ग्राहको को कोन-कोन सि बेहतर सेवाए देरहा है ओंर भगतान के तोर पर कितना charge कर रहै हैं। एकबार जव आप आपने सेवाओं के साथ आपना एक अलग पहचान वना लेते है, तो आप आपने लिए बाज़ार के औसत से भी अधिक charge ले सकते हैं।

3.अपना लक्षित ग्राहक आधार चुनें

एक फ्रीलांसर के तोर पर, आपको यह तय करने की पुरि आजादी है कि आप किस प्रकार के ग्राहकों के साथ किस तरह के काम करना चाहते हैं। साथ ही यह भी तय करना आपही कि हातो मे होता हे कि आप short-term assignments पर काम करना चाहते हैं या long-term काम। आप किसी व्यक्तिगत, छोटे व्यवसायों याफिर बड़ी कंपनियों के साथ काम करना चाहते हैं।

4.एक आकर्षक पोर्टफोलियो बनाएं

आम तौर पर, एक ग्राहक freelancers को आपना projects सप ने से पेहले कम से कम एकबार आपकी experences/skills को परख ने कि कोशिश जरुर करता हैं ताकि उन्हे इस बात कि पुष्टि हो सके कि जिस काम को वे एक freelancer को सप रहै है वे उसे पुरा करने मे कितना सक्षम है। इसीलिए, आपको आपने लिए एक उपयुक्त पोर्टफोलियो तैयार करने कि जरुरत है जिसमें आपके skills और experences का अवलोकन हो।

5.अपने ग्राहक आधार का विस्तार करें

कई फ्रीलांसर एक ही क्लाइंट के साथ लम्बे अवधि बाला काम चुनते हैं जिनसे उन्हें एक ग्राहक आधार बनाने और एक मजबूत पेशेवर संबंध बनाए रखने में मदद मिलता है। freelancing की दुनिया में, किसी ग्राहक द्वारा दिए गए प्रशंसापत्र किसी व्यक्ति की विश्वसनीयता और उनके काम की गुणवत्ता को दर्शाता है। एक संतुष्ट ग्राहक आपने पहचान के किसी अन्य ग्राहकों को भी उसी फ्रीलांसर को आपना काम सपने कि सलाह दे सकता है। जिनसे ग्राहको कि सखां मे बढ़ोत्री होता है और उन्हें पूरे साल बढ़ काम करते रहने का मौका मिलता है। इसके अलावा, वे आपने प्रशंसापत्रों के साथ नए ग्राहकों के संपर्क मे आने से ग्राहक आधार का विस्तार होता हैं।

6.अपनी खुद की वेबसाइट बनाएं

हर व्यवसाय कि online presentation के लिए एक पेशेवर वेबसाइट का रहना अच्छा होता है। क्योंकि एक वेबसाइट आपके व्यवसाय और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी services को लोगो के सामने बेहतर तरीके से प्रदर्शित कर सकता है। साथ ही कोई प्रासंगिक जानकारी जैसे कि – अगर आप अपने फ्रीलांस व्यवसाय के साथ – साथ कोई product बेचते हैं, तो एक वेबसाइट इसमे आपकी मदद कर सकता हैं ।उन ग्राहकों को सीधे आपके वेबसाइट के माध्यम से खरीदारी करवा सकता है जो आपके product को खरीदना चाहते है।

Some popular freelancing websites

यहां कुछ freelancing job provider websites के नाम दी गई हैं, जिन्हें आप चाहे तो आज़मा सकते हैं:

99Designs – यह प्लेटफ़ॉर्म विशेष रूप से एक डिज़ाइनर के लिए फ्रीलांसिंग जॉब खोजने का सही जगह है।

Fiverr – यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय freelancing job पोर्टल है जहाँ आप अपनी अपेक्षा के अनुसार विभिन्न प्रकार की फ्रीलांस जॉब पा सकते हैं। बस आपको यहा आपना एक profile बनाना है और फिर पोस्ट करना है कि आप क्या करना चाहते हैं, कुछ संपर्क लिंक जोड़े और यह हो गया।

Upwork – यह एक पेशेवर फ्रीलांस जॉब पोर्टल है। लगभग विश्व के सभी व्यावसायिक अधिकारी अपने मौजूदा या भविष्य की परियोजनाओं के लिए पेशेवर फ्रीलांस की तलाश में यहां पाए जाते हैं। इसलिए, यहां आपको अधिक व्यावसायिक ग्राहक मिलेंगे।

Freelancer.com – यह सबसे पुराने फ्रीलांसिंग जॉब प्लेस में से एक है जहां आप अपने शुरुआती दिनो में आपना फ्रीलांसिंग कैरियर शुरू कर सकते हैं, यहां तक ​​की जब आपके पास फ्रीलांसिंग का थोड़ा या कोई अनुभव नहीं है।

Read Also:-

Apni Website Kaise Banaye? 9 Easy Steps in Hindi

What is Online Marketing in Hindi? Complete Jankari 2022

E commerce kya hai? E commerce business in hindi

FAQ:-

  1. What is freelancer in hindi?

    freelancer kya hota hai?Freelancer एक स्व-नियोजित व्यक्ति होता है जो निर्धारित शुल्क के आधार पर ग्राहकों को पेशेवर सेवाएं प्रदान करता है। आम तौर पर एक freelancer का काम short-term होता है, हलाकि, एक फ्रीलांसर किसी client या company के साथ लंबे समय तक काम करना भी चुन सकते हैं। एक फ्रीलांस एक ही समय में एक या एक से अधिक client या company के साथ काम मे शामिल हो सकता है।

  2. Freelancer कैसे काम करता है?

    एक Freelancer इंटरनेट के माध्यम से अपनी सेवाएं सीधे ग्राहकों को प्रदान करते हैं। इंटरनेट पर ऐसी कई website मोजुद हैं जो ग्राहकों और कंपनियों के बीच अपनी परियोजनाओं के तहत काम कराने के लिए कुशल पेशेवरों की तलाश करने का मोका देता हैं। फ्रीलांसर उन वेबसाइटों पर अपना प्रोफाइल और पोर्टफोलियो तैयार करते हैं और उन परियोजनाओं पर उनके कौशलता के अनुसार बोली लगा कर आपने लिए clients कि तलाश करता हैं। फ्रीलांसरों को आमतौर पर contract basis workers के तोर पर काम पर रखा जाता है और उस काम की प्रकृति या अवधि के अनुसार एक तय धनराशि का भुगतान किया जाता है।

  3. Freelancer बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

    आमतौर पर, Freelancing के लिए किसी औपचारिक योग्यता की जरुरत नहीं होता है, जरुरत है तो बस एक हुनर कि। हालांकि, किसी प्रासंगिक विषय या क्षेत्र में औपचारिक डिग्री का होना clints कि नजर मे आपकी विश्वसनीयता को बडाता है। एक उचित दस्तावेज और एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति ग्राहकों को आपकी ओर आकर्षित करने मे मदद कर सकता है।

  4. एक freelancer औसतन कितना पैसा कमा सकते हैं?

    एक पेशेवर freelancer कुशल काम, काम के प्रति जुनून, मजबूत ब्रांडिंग और भरोसेमंदता के साथ freelancing से जितना चाहें उतना पैसा कमा सकता है। आजकल, फ्रीलांसिंग उन लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है जो अपनी मौजूदा आय के supplementary/full-time income कि तलाश कर रहे हैं। प्रतिभाशाली फ्रीलांसरों की मांग पिछले कुछ वर्षों में तेजि से बढ़ा है। इसके अलाबा, एक कुशल फ्रीलांसर अपनी कीमतें खुद निर्धारित करता है।


About the author

5cff9307545b7877fcfcdb72e779233d

Hi! Friends’s I am BISWAJIT, Founder of ‘DIGIPOLE HINDI’. This site is carried about a lot of valuable Digital Marketing related Information such as Affiliate Marketing, Blogging, Make Money Online, Seo, AdSense, Technology, Blogging Tools, etc. in the form of articles. I hope you will be able to get enough valuable information from this site and will enjoy it. Thank You.

[ad_2]

Source link